गूगल क्रोम पॉपअप विज्ञापनों को कैसे बंद करे (How to stop popup ads in google chrome)?

0

इंटरनेट पर विज्ञापन बहुत आक्रामक हो सकते हैं। आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए, उन्हें कभी-कभी आपके वर्तमान ब्राउज़र विंडो (current window browser) के सामने पॉप अप करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है। ये पॉप अप जो आप देखना चाहते हैं, उस सामग्री को अस्पष्ट करते हैं और इससे भी बदतर, कभी-कभी वे आपकी विंडो के नीचे “पॉप (Pop)”  करते हैं जिस कारण जब तक आप अपने ब्राउज़र को मिनिमाइज नहीं करते तब तक सामग्री देख नहीं पातेे। ये विज्ञापन ना केवल आपको परेशान करते हैं, बल्कि यह आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन के साथ छेड़-छाड़ करते हैं। अच्छी खबर यह है कि अधिकांश आधुनिक वेब ब्राउज़र (web browser) इन प्रकार के विज्ञापनों को अवरुद्ध करने के लिए अलग से विकल्प प्रदान करते हैं।

गूगल क्रोम (google chrome) के पास अपना खुद का पॉप-अप अवरोधक (pop-up blocker) उपयोगिता शामिल रहता और डिफ़ॉल्ट तरीके से बहुत सारे पॉप-अप को अवरुद्ध करने में एक अच्छा काम करता है।

यदि आप गूगल क्रोम चला रहे हैं और “क्रोम कैसे पॉप-अप को कैसे संभालता है ” इसे समायोजित करना या बदलना है, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • गूगल क्रोम खोलें
  • आपकी क्रोम विंडो के ऊपरी-दाएँ भाग में, मेनू आइकन (menu icon) जो तीन ऊर्ध्वाधर बिंदु (⋮) की तरह दिखता है,पर क्लिक करें,
  • सेटिंग्स का चयन करें
  • सेटिंग्स (Setting)पेज के निचले भाग पर, एडवांस सेटिंग्स (advanced setting) दिखता है उसपर क्लिक करें
  • Privacy setting में, कंटेंट सेटिंग (content setting) बटन पर क्लिक करें।
  • कंटेंट सेटिंग्स विंडो (content setting window) में, पॉप-अप अनुभाग में नीचे स्क्रॉल करें। यदि डिफ़ॉल्ट रूप से पहले से चयनित नहीं है, तो “कोई भी साइट पॉप-अप दिखाने के लिए अनुमति न दें” (don’t allow any pop-up sites) विकल्प को चुनें। अपवाद प्रबंधित करें (manage exceptions) बटन पर क्लिक करके आप उन साइटों से पॉप-अप को अनुमति देने के लिए अपवाद सूची में साइटें भी जोड़ सकते हैं।

गूगल क्रोम उपयोगकर्ताओं के लिए एक अन्य विकल्प उन एक्सटेंशन (Extensions) को डाउनलोड और इंस्टॉल (Install) करना है जो पॉप-अप को नियंत्रित करते हैं। इसमें शामिल है:

  • एडब्लॉक(Adblock)
  • फेयर एडब्लॉकर( Fair Adblocker)
  • एडगार्ड एडब्लॉकर( Adgaurd Adblocker)
  • पॉप-अप ब्लॉकर प्रो( Pop up blocker pro)

एडब्लॉक क्या है (What is Adblock)?

एडब्लॉक के लिए लोगो 8 दिसंबर 2009 को रिलीज़ किया गया था। एडब्लॉक एक ऐसा एक्सटेंशन है जिसे किसी भी प्रमुख वेब ब्राउज़र (Web Browser) पर जोड़ा जा सकता है। इसका उद्देश्य, जैसा कि इसका नाम खुद ही दिखत है, विज्ञापनों को अवरुद्ध करना है और उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा देखी जा रही वेबसाइटों पर प्रभावी रूप से प्रदर्शित होने से रोकना है।

Comments

comments

Comments are closed.