एटीएम का फुल फॉर्म क्या है (What is ATM Full form)?

0

एटीएम (ATM) का पूरा मतलब अौटोमेटेड (स्वचालित) टेलर मशीन (Automated Teller Machine) होता है । यह एक विशेष कंप्यूटर है जो आपके लिये आपके पैसे का प्रबंधन करना सुविधाजनक बनाता है। उदाहरण के लिए, लगभग सभी एटीएम आपको पैसे निकालने की इजाजत देते हैं, और कई आपको पैसे जमा करने की भी अनुमति देते हैं | कुछ एटीएम पर, आप अपने पासबुक पर बयान (आपके खाते की गतिविधि या लेनदेन का रिकॉर्ड) प्रिंट कर सकते हैं; अपने खाते के शेष राशि की जांच कर सकते हैं ; अपने खातों के बीच पैसे हस्तांतरण (Transfer) कर सकते हैं ; और स्टांपस् ( टिकट ) भी खरीद सकते हैं| आप आमतौर पर एटीएम पर वो सारी सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं जो आपके बैंक में उपलब्ध है।

एटीएम क्यों और कैसे उपयोग करें (Why and How to Use Keyboard)?

एटीएम आपके पैसे का प्रबंधन करने के लिए एक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका है। दुनियाभर में लाखों एटीएम हैं और आप दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन इसका उपयोग कर सकते हैं। कुछ आपको उस भाषा का चयन करने की अनुमति देते हैं, जिसका उपयोग आप करना चाहते हैं।

एटीएम संचालित करने के लिए, आप एक एटीएम या डेबिट कार्ड (Debit Card) डालें और पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर (Personal Identification Number or PIN)दर्ज करें, जो आपके द्वारा बनाया एक गुप्त पासवर्ड है। फिर, जिस बैंकिंग सेवा (Banking Service) की आवश्यकता होती है उसे चुनें जैसे की जमा, वापसी, धनराशि हस्तांतरण आदि।

एटीएम उपयोग करने के लिए शुल्क (Fee for Using an ATM)

यह देखने के लिए कि क्या वे ग्राहकों को किसी प्रकार का एटीएम शुल्क लेते हैं, अपने बैंक से जांच करें। लगभग सभी बैंक गैर-ग्राहकों के लिए शुल्क लेते हैं जो उनके एटीएम का उपयोग करते हैं। हालाकी एटीएम का उपयोग करने के आपके थोड़े पैसे खर्च हो सकते है फिर भी यह चेक कैशिंग सेवा (Check Cashing Services) के इस्तेमाल से बहुत सस्ता पड़ता है |

Comments

comments

Comments are closed.